Type Here to Get Search Results !

राशिद खान ने 100 विकेट लेकर रचा इतिहास


राशिद खान ने 100 विकेट लेकर रचा इतिहास

अफगानिस्तान के युवा लेग स्पिनर राशिद खान वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले विश्व के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ा जिन्होंने अपने 52वें वनडे में यह उपलब्धि हासिल की थी। राशिद ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व कप क्वालिफायर्स के फाइनल में जैसे ही पारी के 23वें ओवर में शाई होप को एलबीडब्ल्यू आउट किया, उन्होंने वनडे में 100 विकेट पूरे कर लिए।
दरअसल, 19 साल के राशिद खान ने वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का कारनामा किया है। इसी के साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने साल 2016 में पाकिस्तानी दिग्गज स्पिनर सकलैन मुश्ताक के 19 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर यह कीर्तिमान बनाया था।

राशिद खान ने 44 मैचों में यह उपलब्धि हासिल कर ली है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई पेसर मिशेल स्टार्क ने 52 मैचों में यह रिकॉर्ड कायम किया था। इससे पहले राशिद खान 43 वनडे में 99 विकेट ले चुके थे।

राशिद खान ने इस मैच में शाई होप का विकेट हासिल करते ही यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने सबसे कम उम्र (19 साल 186 दिन) में यह बड़ा कारनामा किया है।

उल्लेखनीय है कि राशिद के 100 विकेटों में 8 विकेट स्कॉटलैंड (3) और यूएई (5) जैसी टीमों के विरुद्ध है, जबकि बाकी 92 विकेट टेस्ट दर्जा वाली टीमें बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड के खिलाफ हैं।


सबसे कम वनडे खेलकर 100 विकेट लेने वाले टॉप 5 ​क्रिकेटर
1. राशिद खान (अफगानिस्तान) 44 मैच
2.
मिशेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया) 52 मैच
3.
सकलैन मुश्ताक (पाकिस्तान) 53 मैच
4.
शेन बॉन्ड (न्यूजीलैंड) 54 मैच
5.
ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया) 55 मैच

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad